Hot Posts

6/recent/ticker-posts

गणतंत्र दिवस पर दमदार भाषण-Republic Day Speech

 II गणतंत्र दिवस पर दमदार भाषण II


आज हम यहां अपने देश का 75वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं भारत का संविधान लागू हुआ जिसने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के जन्म को जन्नत किया यह प्रसिद्ध भारतीय नागरिक के लिए बहुत महत्व का दिन है और जिम्मेदार नागरिकों के रूप में यह हमारे कर्तव्य है कि हम इस दिन के महत्व को समझे क्योंकि रहे तिरंगा ऊंचा हरदम हर दिल की आवाज है यही हमारी प्रीत प्यार है हमको इस पर नाच है और चीज दिखा दो सीन अपना सई यही तस्वीर है इसी मोहब्बत से सजा भारत हमारा आज हैहमारा संविधान हमारे देश की रेट है यह हमारे मौलिक अधिकारों की गारंटी देते हैं और हमारे देश का मार्गदर्शन करने वाले सिद्धांतों और मूल्यों को निर्धारित करता है यह हमारे स्वतंत्रता का परिणाम है जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता के लिए संघर्ष किया इस दिन हमने याद करते हैं और हमारे राष्ट्र के लिए उनके योगदान के लिए उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं
 "वह राष्ट्र प्रेम ही बोल रहा था 
जान अपनी लौट आएंगे
 मार के अमर पहुंच जाएंगे 
पर कर कभी ना झुकाएंगे 
 हमारी सब चलेंगे सैलाब 
एक दिन आएगा 
आने वाला कल का सूरज
 इंकलाब लेकर आएगा "
यह थे उनके उसका के रूप में यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने छात्रों में गर्भ और तेरे भक्षी की भावना पैदा करें और उन्हें इस दिन के महत्व के बारे में शिक्षित करें हमें अपने छात्रों को लोकतंत्र के आदर्श नागरिकों के अधिकारों और जिम्मेदारियां और हमारे संविधान के संरक्षण और सुरक्षा के महत्व के बारे में भी शिक्षित करना चाहिए क्योंकि 
"फिर से होगा स्वर्णिम भारत 
दौर नया फिर आएगा
 गम की अंधेरी रात ढलेगी  
सुख कर सूरज जाएगा "
हमारा दोस्त विविध है और हमें भारत को एक अनोखा और जीवन देश बनाने वाली विभिन्न संस्कृति और परंपराओं की सराहना करना और उनका जश्न मनाना सीखना चाहिए हमें विविधता में एकता बनाए रखने के लिए हमेशा प्रयास करना चाहिए हमें यह भी याद रखना चाहिए कि नागरिकों के रूप में यह हमारे कर्तव्य है कि हम अपने राष्ट्र के विकास में योगदान दें अंत में लिए हम सभी अपने देश के जिम्मेदार और सक्रिय नागरिक होने का संकल्पलेलिए हम अपने संविधान को संरक्षित और सुरक्षित करने के लिए और अपने राष्ट्र को सभी के लिए बेहतर स्थान बनाने के लिए मिलकर काम करें लिए हम भारतीय होने पर गर्व करें और इस गणतंत्र दिवस को देशभक्ति की उत्साह के साथ मनाई
 जय हिंद 
वंदे मातरम!

--------------------------------------------------------------------------------


गणतंत्र दिवस पर दमदार भाषण

नमस्कार प्रिय देशवासियों,

आज हम गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। यह हमारे देश के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन, 26 जनवरी 1950 को, भारत को एक गणतंत्र के रूप में घोषित किया गया था।

गणतंत्र का अर्थ है कि जनता के पास सरकार चलाने का अधिकार है। भारत में, जनता अपने प्रतिनिधियों को चुनती है, जो सरकार चलाते हैं।

गणतंत्र दिवस भारत की स्वतंत्रता और लोकतंत्र की जीत का प्रतीक है। यह हमें उस संघर्ष की याद दिलाता है जिसे हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने हमारे देश को स्वतंत्रता दिलाने के लिए किया था।

हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अंग्रेजों के खिलाफ कई वर्षों तक संघर्ष किया। उन्होंने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के कारण हम आज स्वतंत्रता का आनंद ले रहे हैं। हम उनका ऋणी हैं।

गणतंत्र दिवस हमें अपने देश की एकता और अखंडता के लिए भी प्रेरित करता है। भारत एक बहु-सांस्कृतिक और बहु-जातीय देश है। हम सभी को एक साथ मिलकर अपने देश को आगे बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए।

गणतंत्र दिवस हमें अपने देश के विकास के लिए भी प्रेरित करता है। हमें अपने देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

**मेरे प्रिय देशवासियों,

आइए हम सभी मिलकर भारत को एक महान राष्ट्र बनाएंगे।

जय हिंद!

जय भारत!

Post a Comment

0 Comments